बुधवार, 18 जनवरी 2023

GSTR 1 Reconciliation kya hai

 

GSTR 1 Reconciliation Kya hai?

क्या आप जानते है की GSTR 1 Reconciliation kya hai ? अगर आपका जवाब ना है तो ईस लेख को पढ़कर आप यह समज जायेगें की GSTR 1 Reconciliation kya hai ? साथ साथ GSTR 1 Reconciliation करना क्युं जरूरी है यह भी ईस लेख मे बताया गया है, और साथ में GSTR 1 Reconciliation की प्रक्रिया का भी वर्णन कीया गया है। तो आईये ईस लेख की मदद से हम यह समज ते है की GSTR 1 Reconciliation kya hai ? 

GSTR 1 Reconciliation kya hai


GSTR 1 Reconciliation एक Businessman,  Accountant या C.A.  द्वारा दायर GSTR 1 रिटर्न (बिक्री रिटर्न) में दीए गए डेटा को मीलाने की एक प्रक्रिया है, जो उनके ग्राहकों द्वारा ग्राहक के GSTR 2A (खरीद रिटर्न) रिटर्न में दर्शाये गए संबंधित डेटा के साथ मेच कीया जाता है। GSTR 1 Reconciliation यह सुनिश्चित करने के लिए की जाता है कि दोनों रिटर्न में रिपोर्ट किया गया डेटा एक दुसरे से मेल खाता है या नही। GSTR 1 Reconciliation के दौरान पाई गई किसी भी तरह की विसंगति को व्यवसायी द्वारा चेक  किया जाता है।

Read More:- GST kya hai

हमें GSTR 1 Reconciliation की आवश्यकता क्यों है?

GSTR 1 Reconciliation कई तरह के कारणों की वजह से महत्वपूर्ण है:

1. Compliance: यह Businessman,  Accountant या C.A. को यह सुनिश्चित करके GST कानूनों का पालन सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनके रिटर्न में रिपोर्ट किया गया डेटा बीलकुल सही है और उनके ग्राहकों द्वारा रिपोर्ट किए गए डेटा से मेल खाता है।

2. खामीयों का पता लगाना: GSTR 1 और GSTR 2A रिटर्न क्रोस चेक करके, Businessman,  Accountant या C.A. अपने रिटर्न में आमीयां जैसे गलत GSTIN, गलत HSN कोड, या गलत GST दरों का पता लगा सकते हैं और रिटर्न दाखिल करने से पहले उन्हें ठीक कीया जा सकता हैं।

3. जुर्माने से बचने की लीये: GSTR 1 Reconciliation Businessman,  Accountant या C.A. को जीएसटी कानूनों का पालन न करने पर होनेवाले जुर्माने से बचने में मदद करता है क्योंकि यह खामीयो का समय सर पता लगाने और उन्हें ठीक करने में बहुत मदद करता है।

4. इनपुट टैक्स में मीलनेवाली क्रेडिट का दावा करने के लीये: Businessman,  Accountant या C.A. केवल अपने Suppliers के जरीये अपलोड किए गए चालानों के आधार पर इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का दावा करने के पात्र होता है। GSTR 1 Reconciliation Businessman,  Accountant या C.A. को अपने खुद के रिकॉर्ड के साथ अपने Suppliers द्वारा अपलोड कीये जानेवाले चालानों से मेल करने में मदद करता है, यह निश्चित करने के लिए कि वे केवल योग्य खरीद पर ITC का दावा कर रहे हैं।

5. बेहतर तरीके से रिकॉर्ड रखने के लीये: GSTR 1 Reconciliation Business में होनेवाले उनके Sales और Purchase का सही रिकॉर्ड रखने में मदद करता है, जो उनके Financial Performance पर नज़र रखने और बेहतर व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

GSTR 1 Reconciliation की प्रक्रिया

GSTR 1 Reconciliation की प्रक्रिया में आमतौर पर निम्नलिखित स्टेप शामिल होते हैं:

1. GSTR 2A डाउनलोड करना: Businessman,  Accountant या C.A. को GST पोर्टल से अपना GSTR 2A रिटर्न डाउनलोड करना होता है, जिसमें उनके ग्राहकों द्वारा की गई सभी Purchase का विवरण दीया होता है।

2. GSTR 1 और GSTR 2A की तुलना करें: Businessman,  Accountant या C.A. को GSTR 1 में रिपोर्ट की गई अपनी बिक्री के विवरण की तुलना GSTR 2A में अपने ग्राहकों द्वारा की गई खरीदारी के विवरण से करनी होगी।

3. विसंगतियों की पहचान करें: गलत GSTIN, गलत HSN कोड, या गलत GST दरों जैसी दो रिटर्न के बीच कोई भी विसंगतियों हो तो उसकी पहचान की जानी चाहिए और उन्हें नोट किया जाना चाहिए।

4. त्रुटियों को सुधारें: Businessman,  Accountant या C.A. को अपने GSTR 1 रिटर्न में सही विवरण दर्ज करके Reconciliation प्रक्रिया के दौरान पाई गई किसी भी गलती को सुधार नी होगी।

5. GSTR 1 फ़ाइल करें: एक बार Reconciliation प्रक्रिया पूरी हो जाने और सभी गलतीयो को ठीक कर लेने के बाद, Business GST पोर्टल पर अपना GSTR 1 रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

6. रिकॉर्ड रखें: Businessman,  Accountant या C.A. को Reconciliation प्रक्रिया और पाई गई किसी भी गलती का रिकॉर्ड रखना चाहिए, क्योंकि यह भविष्य के संदर्भ या ऑडिट उद्देश्यों के लिए जरूरी हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, GSTR-1 Adjesment की प्रक्रिया न केवल व्यवसायों द्वारा की जाती है, बल्कि GSTN (माल और सेवा कर नेटवर्क) द्वारा भी अपने सिस्टम का उपयोग करके की जाती है, जो Supplier और Purchaser द्वारा Upload डेटा पर आधारित होती है। .

GSTR 1 Reconciliation के उदाहरण

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि GSTR 1 का चेकींग कैसे किया जा सकता है:

1. उदाहरण 1: एक व्यवसाय के बिक्री रिपोर्ट में जीएसटी के साथ अपने जीएसटीआर 1 रिटर्न में 1,20,000 बाताई गई है। लेकीन, ग्राहक द्वारा उनके GSTR 2A रिटर्न में 90,000 बताई गई है। इस मामले में, व्यवसाय को ग्राहक द्वारा रिपोर्ट की गई खरीदारी से मिलान करने के लिए अपने GSTR 1 रिटर्न में संशोधन दाखिल करके गलती को सुधारने की आवश्यकता होगी।

2. उदाहरण 2: एक व्यवसाय अपने GSTR 1 रिटर्न में HSN कोड 45 के साथ माल की बिक्री की रिपोर्ट करता है। हालांकि, ग्राहक द्वारा उनके GSTR 2A रिटर्न में रिपोर्ट की गई संबंधित खरीद उसी सामान के लिए है, लेकिन HSN कोड 54 के साथ है। इस मामले में ,व्यवसाय को HSN कोड को सही करने के लिए अपने GSTR 1 रिटर्न में संशोधन दाखिल करके गलती को सुधारने की आवश्यकता होगी।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, ये केवल उदाहरण हैं, GSTR-1 समाधान की प्रक्रिया व्यवसाय की प्रकृति और रिटर्न में रिपोर्ट किए गए डेटा पर निर्भर करती है। यदि आपको कोई संदेह या कठिनाइयाँ हैं, तो Tax Consultant या GST विशेषज्ञ से सलाह करने का सुचन कीया जाता है।

GSTR-1 कैसे फाइल करें?

जीएसटीआर 1 रिटर्न फाइल करने के लीए नीचे दीये गये स्टेप फोलो करे।

1. GST पोर्टल में लॉग इन करें: आधिकारिक GST पोर्टल (https://www.gst.gov.in/) पर जाएं और अपने GSTIN और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

2. रिटर्न फाइलिंग विकल्प चुनें: 'सेवा' मेनू के तहत, 'रिटर्न' विकल्प चुनें और फिर 'जीएसटीआर 1' विकल्प चुनें।

3. विवरण दर्ज करें: जीएसटीआर 1 फॉर्म में अपनी बिक्री का विवरण भरें, जिसमें आपके ग्राहकों का जीएसटीआईएन, बिक्री का मूल्य और जीएसटी राशि शामिल है।

4. चालान अपलोड करें: जीएसटीआर 1 फॉर्म में रिपोर्ट की गई बिक्री के चालान अपलोड करें।

5. पूर्वावलोकन और फ़ाइल: GSTR 1 फॉर्म में दर्ज विवरण का पूर्वावलोकन करें, किसी भी त्रुटि को जांचें और सुधारें और फिर रिटर्न फाइल करें।

6. रिकॉर्ड रखें: GSTR 1 रिटर्न और अपलोड किए गए इनवॉइस का रिकॉर्ड रखें क्योंकि भविष्य में संदर्भ या ऑडिट उद्देश्यों के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है।

GSTR 1 रिटर्न मासिक या त्रैमासिक आधार पर भरा जाता  है, जो व्यवसाय के टर्नओवर पर निर्भर करता है। और साथ ही, महीने के दौरान बिक्री न होने पर भी GSTR 1 रिटर्न फाइल करना जरूरी है, जीसे निल रिटर्न कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for Your Comment !!!